Constituency

बिहार विधानसभा की पुस्तकालय समिति के माननीय सदस्यों का भरतपुरा स्थित गोपाल नारायण सार्वजनिक पुस्तकालय का दौरा हुआ!

Click for Share

बिहार विधानसभा की पुस्तकालय समिति के माननीय सदस्यों का भरतपुरा स्थित गोपाल नारायण सार्वजनिक पुस्तकालय का दौरा हुआ!

दुर्लभ और महत्वपूर्ण दस्तावेजों से भरपूर भरतपुरा पुस्तकालय का संचालन लोकतांत्रिक तरीके से किया जाए : श्री सुदामा प्रसाद

ऐतिहासिक महत्व के इस पुस्तकालय की उपेक्षा बंद करे सरकार : डॉ. संदीप सौरभ

आज बिहार विधानसभा के पुस्तकालय समिति के माननीय सदस्यों द्वारा दुल्हीनबाज़ार प्रखंड स्थित भरतपुरा स्थित गोपाल नारायण सार्वजनिक पुस्तकालय का दौरा हुआ! इस दौरे में पुस्तकालय समिति के सभापति और तरारी विधायक श्री सुदामा प्रसाद, विधानसभा में पुस्तकालय समिति के अन्य सदस्यों मे पालीगंज के विधायक डॉ. संदीप सौरभ, गुरुआं के विधायक श्री विनय कुमार, बेगूसराय के विधायक श्री राजवंशी महतो समेत विधानसभा के कई कर्मचारी व अन्य लोग मौजूद थे।

दौरे के उपरांत विधानसभा में पुस्तकालय समिति के सभापति और तरारी विधायक श्री सुदामा प्रसाद ने कहा कि दुर्लभ और महत्वपूर्ण दस्तावेजों से भरपूर भरतपुरा पुस्तकालय बिहार के तमाम पुस्तकालयों में अपना विशिष्ट पहचान रखती है। उन्होंने इस दौरान पुस्तकालय के संचालन को लोकतांत्रिक तरीके से करने को भी कहा।

स्थानीय विधायक डॉ. संदीप सौरभ ने ऐतिहासिक महत्व के इस पुस्तकालय की सरकार द्वारा की जा रही उपेक्षा पर चिंता जाहिर की। उन्होंने साफ-साफ कहा कि बीच-बीच में सरकार यहां के दुर्लभ दस्तावेजों और ऐतिहासिक सामग्रियों को पटना म्यूजियम में स्थानांतरित करने की कोशिश करती है, लेकिन इसे किसी भी हालत में नहीं होने दिया जाएगा।

गुरुआं के विधायक श्री विनय कुमार ने इस पुस्तकालय में दुर्लभ सामग्रियो की प्रदर्शनी के लिए जगह की कमी को दूर करने के लिए इसके विस्तारित भवन के निर्माण की आवश्यकता को चिन्हित किया। वही बेगूसराय के विधायक श्री राजवंशी महतो ने इस पुस्तकालय को और समृद्ध बनाकर इसे पर्यटन से जोड़ने की ज़रूरत की बात कही।

ग़ौरतलब है कि पिछले विधानसभा सत्र में प्रदेश में पुस्तकालय को एक संस्कृति के रूप में बढ़ावा देने के लिए कई सुझावों के साथ सदन में इतिहास का पहला प्रतिवेदन प्रस्तुत किया।

***

Leave a Reply

Your email address will not be published.